Father of chemistry


Father of chemisty

रसायन विज्ञान के पिता कौन है

रसायन विज्ञान के जनक कौन है

आधुनिक रसायन शास्त्र के पिता के रूप में किसे माना जाता है, रसायन विज्ञान के पिता कौन है और रसायन विज्ञान के जनक कौन है, इस तरह प्रश्नों का जवाब जानने के लिए आपको पूरा लेख पढ़ना होगा क्योंकि जीव विज्ञान के पिता - अरस्तू और भौतिकी के पिता - सर आइजैक न्यूटन (एक पिता) है जबकि केमिस्ट्री में कई नाम हैं जैसे एंटोनी लेवईज़िएयर, रॉबर्ट बॉयल, जोन्स बेर्सेलियस, जब्बर इब्न हायेन और जॉन डाल्टन  !



एंटोनी लेवईज़िएयर
एंटोनी लेवईज़िएयर को ही ज्यादातर देशों में रसायन विज्ञान के पिता मानें जाते हैं ! ‘‘तत्वों के रसायन’’ उनके द्वारा लिखी गई पुस्तक के कारण उसे केमिस्ट्री का पिता माना जाता है ! उस पुस्तक में हाइड्रोजन और ऑक्सीजन तत्वों पता लगाने वर्णन है!
रॉबर्ट बॉयल, जोन्स बेर्सेलियस, जब्बर इब्न हायेन और जॉन डाल्टन को दुनिया के कुछ जैसों में या कुछ समय पहले इन लोगों को केमिस्ट्री का पिता माना जाता था ! रसायन विज्ञान के जनक के तौर पर एंटोनी लेवईज़िएयर, रॉबर्ट बॉयल, जोन्स बेर्सेलियस, जब्बर इब्न हायेन और जॉन डाल्टन को जाना जाता है !


केमिस्ट्री में पहला नोबेल पुरस्कार
रासायनिक गतिशीलता के नियमों और समाधानों में आसमाटिक दबाव की खोज के लिए रसायन विज्ञान में पहला नोबेल पुरस्कार 1901 में नीदरलैंड के जेकोस हेनरिकस वैन 'टी हॉफ को मिला था

No comments: